8 April 2020 Current affairs in Hindi/8 अप्रैल 2020 करेंट अफेयर्स

Current affairs in Hindi
Hindi current affairs 2020

8 April 2020 Current affairs in Hindi/8 अप्रैल 2020 करेंट अफेयर्स



(1 ) ‘अंतरात्मा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस किस तिथि को मनाया जाता है  ?
A – 7 अप्रैल
B – 5 अप्रैल
C – 6 अप्रैल
D – 8 अप्रैल
उत्तर  – 5 अप्रैल
व्याख्या  –  5 अप्रैल 2020 को पहला ‘अंतरात्मा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ मनाया गया। इस दिन का उद्देश्य प्रेम और विवेक के साथ शांति की संस्कृति को बढ़ावा देना है। 25 जुलाई 2019 को 9 ‘शांति और प्रेम के साथ संस्कृति को बढ़ावा देना’ शीर्षक से बहरीन साम्राज्य द्वारा एक मसौदा प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया था, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 अप्रैल को ‘अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा के दिन’ के रूप में नामित किया।


Daily current affairs in hindi

(2) मुफ्त कोविड-19 परीक्षण और उपचार किस योजना के तहत प्रदान किया जाएगा?
A – प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
B – आयुष्मान भारत योजना
C – संजीवनी बीमा योजना 
D – जनऔषधि योजना
उत्तर  – आयुष्मान भारत योजना
व्याख्या – आयुष्मान भारत योजना के तहत कोविड-19 का परीक्षण और उपचार मुफ्त किया गया है। यह योजना 50 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को सरकारी
और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में मुफ्त परीक्षण का लाभ उठाने में मदद करेगी। परीक्षण प्रयोगशालाओं द्वारा आयोजित किए जाएंगे जिनमें वास्तविक समय पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन परख के लिए नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (NABL) मान्यता है।

Daily current affairs : 8 April 2020

(3) हाल ही में  ‘चैलेंज कोविड-19 प्रतियोगिता’ किसके द्वारा शुरू की है?
A – G -20 
B – डीआरडीओ 
C – नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन
D – विश्व स्वास्थ्य संगठन 
उत्तर  – नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन
व्याख्या  – ‘चैलेंज कोविड-19 प्रतियोगिता’ को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत कार्यरत नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (NIF) द्वारा शुरू किया गया है। यह पहल कोरोवायरस के संचरण को रोकने के लिए नवप्रवर्तनकर्ताओं के विचारों को और लॉकडाउन के दौरान लोगों के लाभकारी जुड़ाव के लिएआमंत्रित करती है।
इस पहल की घोषणा 31 मार्च 2020 को की गई थी। चयनित विचारों को भारत सरकार द्वारा इनक्यूबेट और समर्थित किया जाएगा।


Current affairs in hindi

(4 ) विश्व स्वास्थ्य दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A – 7 अप्रैल
B – 5 अप्रैल
C – 6 अप्रैल
D – 8 अप्रैल
उत्तर – 7 अप्रैल
व्याख्या  –  7 अप्रैल को प्रतिवर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है ,1948 में इसी दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन का गठन किया गया था, लेकिन पहला विश्व स्वास्थ्य दिवस 1950 में मनाया गया ।

Current affairs 2020 in hindi

(5) किस संगठन द्वारा ” बायो सूट “ विकसित किए गए हैं?
A – डब्ल्यूएचओ
B – संयुक्त राष्ट्र महासभा
C – आईआईटी दिल्ली 
D – डीआरडीओ 
उत्तर  –डीआरडीओ 
व्याख्या –  बायो सूट को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) द्वारा COVID19 महामारी से निपटने में लगे मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ जैसे कर्मियों के लिए विकसित किया गया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करता है। डीआरडीओ ने जैविक, रेडियोलॉजिकल, रासायनिक और परमाणु एजेंटों के खिलाफ सुरक्षा के लिए कई उत्पाद विकसित किए हैं।

Current affairs 8 April 2020 in hindi

(6) कोरोना महामारी से निपटने के लिए किस संगठन ने ‘ग्लोबल सॉलिडैरिटी’ का प्रस्ताव अपनाया है?
A – एक एनजीओ 
B – डब्ल्यूएचओ
C – G-20
D – संयुक्त राष्ट्र महासभा
उत्तर  – संयुक्त राष्ट्र महासभा
व्याख्या – संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने कोरोनवायरस वायरस 2019 (COVID19) से लड़ने के लिए ‘ग्लोबल सॉलिडेरिटी’ नाम के संकल्प को अपनाया। यह संकल्प 188 राष्ट्रों द्वारा सह-प्रायोजित था और विभिन्न देशों की सरकारों के बीच वैज्ञानिक ज्ञान, सर्वोत्तम प्रथाओं और सूचनाओं के आदान-प्रदान द्वारा महामारी को समाहित करने और इसे कम करने के लिए सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया गया था।
टिप्पणी –
संयुक्त राष्ट्र महासभा संयुक्त राष्ट्र के छह मुख्य अंगों में से एक है और इसकी स्थापना 1945 में न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में इसके मुख्यालय के साथ की गई थी। वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र महासभा में 193 सदस्य हैं और संयुक्त राष्ट्र महासभा के वर्तमान अध्यक्ष तिजानी मुहम्मद-बंदे हैं।

8 April 2020 Current affairs

(7) क्रिकेट में प्रसिद्ध डकवर्थ-लुईस-स्टर्न (DLS) विधि निम्न में से किसने तैयार की?
A – डॉन ब्रैडमैन
B – कपिल देव 
C – टोनी लुईस
D – बार्न्स लुइस 
उत्तर  – टोनी लुईस
व्याख्या  – डकवर्थ-लुईस-स्टर्न (DLS) विधि दो अंग्रेजी सांख्यिकीविदों, टोनी लुईस और फ्रैंक डकवर्थ द्वारा तैयार की गई थी और पहले इसे डकवर्थ-लुईस विधि (डी/एल) के रूप में जाना जाता था और आधिकारिक तौर पर 1999 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा अपनाया गया था। टोनी 2 अप्रैल 2020 को लुईस का निधन हो गया।

Today current affairs in hindi

(8) निम्न में किस नौसेना डॉकयार्ड ने ” पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड ” डिजाइन किया है?
A – विशाखापत्तनम
B – मुंबई 
C – गुजरात 
D – ओडिशा 
उत्तर  –  विशाखापत्तनम
व्याख्या –  नौसेना डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम के कार्मिक ने एकल सिलेंडर में लगे छह-तरफ़ा रेडियल हेडर का उपयोग करके एक ‘पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड (MOM) विकसित किया है। डिजाइन ऑक्सीजन की एक बोतल से एक साथ छह रोगियों को ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद करेगा, जो पहले से उपलब्ध सीमित संसाधनों के साथ कोविड-19 रोगियों की अधिक महत्वपूर्ण संख्या के महत्वपूर्ण देखभाल प्रबंधन में मदद करेगा। पूरे आयाम को निश्चित आयामों के साथ एक विशिष्ट एडाप्टर बनाकर और ऑक्सीजन सिलेंडर और पोर्टेबल एमओएम को जोड़ने के लिए एक समायोजन बनाकर कार्यात्मक बनाया गया था।

8 April 2020 Gk question in hindi

(9 ) राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने स्वास्थ्य-कर्मी को परिवहन सेवाएं प्रदान करने हेतु किस कंपनी के साथ हाथ मिलाया है?
A – ओला 
B – उबर
C – वायु सेना
D –  परिवहन निगम 
उत्तर  – उबर
व्याख्या  –   राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने कोविड-19 रोगियों के उपचार में लगे स्वास्थ्य कर्मचारियों को समर्पित परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए उबर इंडिया के साथ भागीदारी की है।
उबर ने हाल ही में शुरू की गई उबर मेडिक सेवा के माध्यम से नोएडा, नई दिल्ली, गाजियाबाद, लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर और पटना में चिकित्सा सुविधाओं का समर्थन करने के लिए बिना किसी लागत के 150 कारों की सुविधा प्रदान की है।

Current affairs today in hindi

(10) हाल ही में जम्मू और कश्मीर के स्थायी निवासी बनने के लिए किसी व्यक्ति की आयु सीमा क्या है?
A – 18 वर्ष
B – 15 वर्ष
C – 20  वर्ष
D – 12 वर्ष
उत्तर – 15 वर्ष
व्याख्या – गृह मंत्रालय ने जम्मू और कश्मीर के अधिवास के नियमों में संशोधन कर सभी पदों पर भर्ती के लिए आवासीय वर्षों की संख्या को 15 वर्ष कर दिया। नई दिशानिर्देशों के तहत, केवल अधिवास निवासियों को केंद्र शासित प्रदेश में पदों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे और अधिवास अधिकारों को केंद्र शासित प्रदेश के बाहर के लोगों को विस्तारित किया जाएगा जो 15 साल और 10 साल से सरकारी कर्मचारियों और उनके बच्चों के लिए निवासी हैं।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment