Current Affairs in Hindi 07 April 2020/07 अप्रैल 2020 डेली करेंट अफेयर्स

Hindi current affairs
Hindi current affairs

Current Affairs in Hindi 07 April 2020/07 अप्रैल 2020 डेली करेंट अफेयर्स


1.फीफा ने हाल ही में किस देश में होने वाले टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया है?
A- चीन
B- भारत
C- पाकिस्तान
D- रूस
Ans- भारत
व्याख्या;- फीफा ने हाल ही में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के कारण भारत में नवंबर में होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्वकप स्थगित कर दिया है. विश्वभर में कोरोना वायरस महामारी के चलते कहर की स्थिति बनी हुई है. इस महामारी ने हर जगह अपने पांव पसार रखे हैं. यह टूर्नामेंट 2 नवंबर से 21 नवंबर के बीच खेला जाना था. यह टूर्नामेंट पांच शहरों कोलकाता, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अहमदाबाद और नवी मुंबई में दो नवंबर से 21 नवंबर के बीच होना था. टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेने वाली थी जिसमें मेजबान होने के नाते भारत को स्वत: प्रवेश मिला था।
2.भारत की किस राज्य सरकार ने घर बैठे लक्षणों की जांच करने के लिए ऑनलाइन पहल शुरु की है?
A- दिल्ली सरकार
B- पंजाब सरकार
C- गुजरात सरकार
D- महाराष्ट्र सरकार
Ans- महाराष्ट्र सरकार
व्याख्या;- महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 के 400 से अधिक मामले आने के बाद घर बैठे लक्षणों की जांच करने के लिए ऑनलाइन पहल शुरु की है. जिसमे लोग घर बैठे कोरोना वायरस के लक्षणों के आधार पर जांच कर सकते हैं. अधिक जानकारी इसके बारे में https://covid-19.maharashtra.gov.in/ पर उपलब्ध है।
3.निम्न में से महावीर जयंती 2020 कब हैं?
A- 6 अप्रैल
B- 7 अप्रैल
C- 8 अप्रैल
D- 9 अप्रैल
Ans- 6 अप्रैल
व्याख्या;- 6 अप्रैल 2020 को महावीर जयंती 2020 हैं। इसका आयोजन जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्म पर किया जाता हैं जिंका जन्म मास के शुक्ल पक्ष की 13वीं तिथि को 599 ईसा पूर्व हुआ था।
4.हाल ही में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने COVID-19 की वजह से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनज़र किस पोर्टल में संशोधन किया है?
A- ई-धन
B- ई-नाम
C- ई-कृषि
D- ई-किसान
Ans- ई-नाम
व्याख्या;- ई-नाम व्यापारियों को किसी दूरस्थ स्थान से बोली लगाने तथा किसानों को मोबाइल-आधारित भुगतान प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है. इससे व्यापारियों को मंडियों या बैंकों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. यह कृषि उपज बाज़ार समिति में COVID-19 से सुरक्षा और सामाजिक दूरी को बनाए रखने में मदद प्रदान करेगा. संशोधन के पश्चात पोर्टल में जोड़ी गईं विशेषताएँ COVID-19 से निपटने की दिशा में महत्त्वपूर्ण साबित होंगी जो इस संकट की घड़ी में किसानों को अपने खेत के पास से बेहतर कीमतों पर अपनी उपज बेचने में मदद प्रदान करेगी. मंडी अनाज, फल और सब्जियों की आपूर्ति श्रृंखला को बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Current Affairs in Hindi 07 April 2020

5.सरकार ने किस बैंक को हाल ही में पीएम केयर्स फंड में दान की गई राशि को एकत्र करने के लिए नामांकित किया है?
A- बैंक ऑफ़ बड़ोदा
B- यस बैंक
C- केनरा बैंक
D- इंडियन ओवरसीज बैंक
Ans- इंडियन ओवरसीज बैंक
व्याख्या;- सरकार ने हाल ही में इंडियन ओवरसीज बैंक को पीएम केयर्स फंड में दान की गई राशि को एकत्र करने के लिए नामांकित किया है. अब कोई भी व्यक्ति इंडियन ओवरसीज बैंक के द्वारा पीएम केयर्स फंड में दान की जमा करा सकता है।
6.हाल ही में भारतीय वायु सेना ने ऑपरेशन संजीवनी के तहत किस देश को 6.2 मिलियन टन आवश्यक दवाएं मुहैया करवाई ?
A- इंडोनेशिया
B- मालदीव
C- बांग्लादेश
D- अमेरिका
Ans- मालदीव
व्याख्या;- हाल ही में भारतीय वायु सेना ने मालदीव को ऑपरेशन संजीवनी के तहत 6.2 मिलियन टन आवश्यक दवाएं मुहैया करवाई जिसके लिए वहाँ की सरकार ने भारत सरकार से आग्रह किया था। ऑपरेशन संजीवनी के लिए भारतीय वायुसेना ने हरक्यूलिस C-130J विमान का प्रयोग किया था।
7.सुप्रीम कोर्ट द्वारा 13 जनवरी 2020 को दिये गए आदेश के बाद किस शहर में 14 बड़ी निर्माण परियोजना स्थलों पर एंटी-स्मॉग गन (Anti-smog Gun) उपकरण लगाए गए हैं?
A- आगरा
B- पटना
C- दिल्ली
D- कानपुर
Ans- दिल्ली
व्याख्या;- एंटी-स्मॉग गन एक ऐसा उपकरण है जो वायु प्रदूषण को कम करने के लिये हवा में नेबुलाइज्ड जल की बूंदों का छिड़काव करता है. वाहन पर स्थापित एंटी-स्मॉग गन एक पानी की टंकी से जुड़ा हुआ होता है जो धूल एवं अन्य कणों को जमीन पर लाने के लिये हवा में 50 मीटर की ऊँचाई तक पानी का छिड़काव करता है. इस उपकरण को शहर में कहीं भी ले जाया जा सकता है. यह एक प्रकार की कृत्रिम वर्षा होती है जिससे छोटे धूलकणों (मुख्य प्रदूषक पीएम 2.5) को नीचे भूमि पर लाने में मदद मिलती है.दिल्ली में वायु प्रदूषण एवं स्मॉग तीन इनपुटों (स्थानीय स्तर पर प्रदूषकों का उत्सर्जन, अन्य राज्यों एवं क्षेत्रों से उत्सर्जित प्रदूषकों का परिवहन, मौसम संबंधी कारक जैसे- हवा की गति एवं तापमान) का परिणाम है।
8.नरेंद्र मोदी सरकार ने किस योजना के तहत 5,125 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं?
A- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
B- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
C- प्रधानमंत्री जिज्ञासा
D- प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
Ans- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
व्याख्या;- नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 5,125 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं. जिससे लॉकडाउन में किसानों को कुछ आर्थिक राहत मिल सके।
9.हाल ही में किस देश ने COVID-19 के लिए इंट्रानैजल वैक्सीन विकसित करने की घोषणा की हैं?
A- फ्रांस
B- इटली
C- ईरान
D- भारत
Ans- भारत
व्याख्या;- भारत के विस्कॉन्सिन और मैडिसन विश्वविद्यालय के साथ समझौता करके COVID-19 महामारी के लिए इंट्रानैजल वैक्सीन विकसित करने की घोषणा की हैं।
10.ऑस्ट्रेलिया के किस पूर्व टेस्ट स्पिनर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है?
A- डेनियल वित्तोरी
B- जेम्स कैमरों
C- स्टीफन ओकीफी
D- माइकल क्लार्क
Ans- स्टीफन ओकीफी
व्याख्या;- ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट स्पिनर स्टीफन ओकीफी ने हाल ही में प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. उन्होंने 9 टेस्ट मैच खेले है. जिसमे 35 विकेट लिए है. भारत के खिलाफ उन्होंने 2017 में पुणे में टेस्ट मार्च में 12 विकेट लिए थे।


SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment