31 March 2020 Current affairs in Hindi/31 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स

31 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 31 March 2020 Current affairs in hindi” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।
Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।
Current Affairs in Hindi
Hindi current affairs 2020

31 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 31 March 2020


(1 ) हाल ही में किस देश ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर रक्षा उत्पादन अधिनियम लागू किया है?
A – स्पेन 
B – चीन 
C – भारत 
D – अमेरिका 
उत्तर  –अमेरिका 
व्याख्या  – संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मल्टीनेशनल कॉरपोरेशन, जनरल मोटर्स को रक्षा उत्पादन अधिनियम के तहत कोविड-19 रोगियों के लिए वेंटिलेटर निर्माण का आदेश दिया है। 1950 में कोरियाई युद्ध के जवाब में यह अधिनियम बनाया गया था। यह राष्ट्रपति को नियमों को फ्रेम करने, और देश की रक्षा के लिए आवश्यक अनुबंधों को स्वीकार करने और प्राथमिकता देने के लिए व्यवसाय करने की शक्ति देता है।

Daily current affairs in hindi

(2) निम्न में से किसने लॉकडाउन के बीच फिट इंडिया प्रोग्राम के साथ भागीदारी की ?
A – सलमान खान 
B – शिल्पा शेट्टी 
C – अक्षय कुमार 
D – बाबा रामदेव 
उत्तर  – शिल्पा शेट्टी
व्याख्या –  “फिट इंडिया” आंदोलन, जो बॉलीवुड अभिनेत्री और फिटनेस आइकन शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के साथ मिलकर भारत सरकार का प्रमुख फिटनेस आंदोलन है, जो 21 दिनों के लॉकडाउन कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 महामारी के लिए 21 दिन के वजन घटाने के कार्यक्रम के लिए मुफ्त पहुंच प्रदान करेगा। 21-दिवसीय वजन घटाने कार्यक्रम शिल्पा शेट्टी ऐप (एसएस ऐप) पर दुनिया भर के लोगों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगा।

Daily current affairs : 31 March 2020

(3) निम्न में से कौन सा अस्पताल कोविड-19 रोगियों की मदद हेतु ह्यूमनॉइड रोबोट पर परीक्षण कर रहा है?
A – अपोलो अस्पताल, दिल्ली
B – गोवा मेडिकल कॉलेज
C – एम्स, दिल्ली
D – सवाई मान सिंह अस्पताल, जयपुर
उत्तर  – सवाई मान सिंह अस्पताल, जयपुर
व्याख्या  – जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल द्वारा परीक्षण किया जा रहा है, यह जांचने के लिए कि ह्यूमनॉइडरॉबट अस्पताल में भोजन और दवा के साथ कोविड-19 रोगियों की सेवा कर पाएगा या नहीं। रोबोट पैरामेडिक्स और कोविड-19 रोगियों के बीच लगातार संपर्क को रोकने में मदद करेगा, जिससे बिमारी की फैलाने से रोकने में मदद मिलेगी।

Current affairs in hindi

(4 ) जोसेफ लोरी का हाल ही में निधन हो गया , वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे ?
A – गायक 
B – फिल्म अभिनेता 
C – नागरिक अधिकार नेता
D – क्रिकेट खेल 
उत्तर – नागरिक अधिकार नेता
व्याख्या  –  जोसेफ लोरी, जिनका हाल ही में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध नागरिक अधिकार नेता थे। उन्हें 2009 में स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया। जोसेफ लोरी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने मिलकर दक्षिणी ईसाई नेतृत्व सम्मेलन (SCLC) की स्थापना की।

Current affairs 2020 in hindi

(5) ” कोन्टेक मंच ” किस मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है?
A – मानव संसाधन विकास मंत्रालय
B – स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय 
C – अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय
D – महिला और बाल विकास मंत्रालय
उत्तर  – स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
व्याख्या – देश के डॉक्टरों को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) से जोड़ने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोन्टेक प्लेटफ़ॉर्म 28 मार्च 2020 को लॉन्च किया गया है। कोन्टेक कोविड-19 टेलीकम्यूनिकेशन प्लेटफ़ॉर्म है। यह मंच 24/7 सक्रिय रहेगा।

Current affairs 31 March 2020 in hindi

6) निम्न में से किसके द्वारा रचनात्मक परियोजनाओं में संलग्न करने हेतु “प्रोजेक्ट इसाक” शुरू किया गया है?
A – आईआईटी गांधीनगर
B – आईआईटी लखनऊ 
C – IIT दिल्ली 
D – आईआईटी कानपूर 
उत्तर  – आईआईटी गांधीनगर
व्याख्या – प्रोजेक्ट इसाक को सर आइजैक न्यूटन से प्रेरित किया गया है, जो 1665 में लंदन के महान प्लेग के कारण घर वापस आ गए, गणित पर काम किया और पथरी का अध्ययन किया, गुरुत्वाकर्षण का अध्ययन किया, प्रकाश, रंग और स्पेक्ट्रम का विश्लेषण किया। यह आईआईटी गांधीनगर द्वारा कोरोना वायरस के कारण अपने घरों तक सीमित रहते हुए अपने महत्वपूर्ण कौशल को बढ़ाने के लिए अपने छात्रों को रचनात्मक परियोजनाओं में संलग्न करने के लिए की गई एक पहल है। लेखन, कोडिंग, पेंटिंग, संगीत आदि में अपने कौशल को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं की व्यवस्था की गई है।

31 March 2020 Current affairs

(7) किसे ‘द हिंदू प्राइज 2019’ से सम्मानित किया गया हैं?
A – अजीम प्रेमजी 
B – मिर्ज़ा वहीद
C – विद्या नाडियावाला 
D – अनुपम खेर 
उत्तर  – मिर्ज़ा वहीद
व्याख्या  –  ‘टेल हर एव्रीथिंग’ पुस्तक के लेखक मिर्ज़ा वहीद को उनकी पुस्तक के लिए ‘द हिंदू प्राइज 2019’ से सम्मानित किया गया हैं।

Today current affairs in hindi

(8) विश्व रंगमंच दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A – 31 मार्च
B – 25 मार्च
C – 27 मार्च
D – 29 मार्च
उत्तर  – 27 मार्च
व्याख्या –  विश्व रंगमंच दिवस प्रति वर्ष 27 मार्च को मनाया जाता है और थिएटर समुदायों को बड़े पैमाने पर अपने काम को बढ़ावा देने में सक्षम बनाता है जो उन्हें उनकी उचित पहचान दिलाने में मदद करेगा और दुनिया को मौजूद विभिन्न कला रूपों के बारे में बताएगा। विश्व रंगमंच । दिवस की शुरुआत 1961 में अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (ITI) द्वारा की गई थी और इसे आईटीआई केंद्रों और अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच समुदायों द्वारा पूरे विश्व में मनाया जाता है।

31 March 2020 Gk question in hindi

(9 ) फ्लोयड कार्डोज़ का हाल ही में निधन हो गया , वे किस क्षेत्र में प्रसिद्ध थे ?
A – अभिनेता 
B – खानसामा
C – क्रिकेट 
D – फूटबाल 
उत्तर  – खानसामा
व्याख्या  – फ्लॉयड कार्डोज़ जाने-माने खानसामा थे और जिन्होंने न्यूयॉर्क के ‘तबला’, ‘द बॉम्बे कैंटीन’, ‘द बॉम्बे स्वीट शॉप’ न्यूयॉर्क के ‘तबला’, ‘बॉम्बे कैंटीन’, ‘बॉम्बे स्वीट शॉप’ और ‘ओ पेड्रो’ जैसे रेस्तरां संचालित किए। कोरोनावायरस से उत्पन्न जटिलताओं के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

Current affairs today in hindi

(10) किस कंपनी द्वारा पांच मिनट का, छोटा और पोर्टेबल कोविड-19 परीक्षण शुरू किया गया है?
A – विश्व स्वास्थ संगठन 
B – पैरामेडिकल लेबोरेटरीज
C – सिप्ला लेबोरेटरीज
D – एबोट लेबोरेटरीज
उत्तर – एबोट लेबोरेटरीज
व्याख्या – पांच मिनट का, छोटा और पोर्टेबल परीक्षण एबोट लेबोरेटरीज द्वारा विकसित किया गया है, जिसका उपयोग लगभग किसी भी स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग में किया जा सकता है। परीक्षण नाक या गले के पीछे से एक स्वैब लेने के साथ शुरू होता है, फिर इसे एक रासायनिक समाधान के साथ मिलाकर जो वायरस को खोलता है और अपने आरएनए को जारी करता है। मिश्रण को एक आईडी नाउ सिस्टम में डाला गया है, जो कोरोनवायरस वायरस के चुनिंदा दृश्यों को पहचानने और बढ़ाने की तकनीक है और अन्य वायरस से संदूषण को अनदेखा किया जाता है।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment