23 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स



23 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 23 March 2020 Current affairs in hindi” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।
Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।
1. निम्न में सेविश्व मौसम विज्ञान दिवस कब मनाया जाता हैं?
A. 20 मार्च
B. 21 मार्च
C. 22 मार्च
D. 23 मार्च


Correct Answer: A ( 23 मार्च )
विश्व मौसम विज्ञान दिवस (World Meteorological Day) 23 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाता हैं। इसको सर्वप्रथन 23 मार्च 1950 में लागू किया गया। इसका मुख्य उद्देश मौसम और जलवायु के प्रति लोगों को सामाजिक रूप से जागरूक करना हैं।
2. हाल ही में किस भारतीय पर्वत रोही का नाम लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में शामिल किया गया?
A. सत्यरूप सिद्धान्त
B. मालवथ पूर्णा
C. असीम मुखोपाध्याय
D. नरेंद्र धर जयल


Correct Answer: A ( सत्यरूप सिद्धान्त )
हाल ही में भारतीय पर्वत रोही सत्यरूप सिद्धान्त का नाम लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में शामिल किया गया। उनको यह सम्मान विश्व के 7 महाद्वीपों में सबसे ऊँचे ज्वालामुखी पर चढ़ाई चड़ाई करने का रिकर्ड बनाया हैं। बह ऐसा करने बाले पहले भारतीय बने हैं।
3. हाल ही में किस देश ने हाइपरसोनिक परमाणु सक्षम मिसाइल का परीक्षण किया?
A. रूस
B. अमेरिका
C. जापान
D. नॉर्थ कोरिया


Correct Answer: B ( अमेरिका )
हाल ही में अमेरिका ने हाइपरसोनिक परमाणु सक्षम मिसाइल का परीक्षण किया। रूद और चीन के बाद अमेरिका ने भी हाइपरसोनिक मिसाइ बनाने की ओर अपना कार किया हैं। चीन हाल ही में DF-17 हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल का परीक्षण कर चुका हैं जिसकी गति स्पीड ध्वनि की गति से पाँच गुना अधिक हैं।
5. निम्न में से Covid -19 का फुल फॉर्म क्या होता हैं?
A. कोरोना वायरस डेमो -19
B. कोरोना वर्जन डिसीजेस -19
C. कोरोना वायरस डिसीजेस -19
D. इनमे से कोई नहीं


Correct Answer: C ( कोरोना वायरस डिसीजेस -19 )
Covid -19 का पूरा नाम कोरोना वायरस डिसीजेस -19 हैं। इसको कोरोना इस लिए बोलते हैं क्यूंकी इसकी क्राउन टाइप की संरचना हैं और इसमे 19 इस लिए लिखा जाता हैं क्यूंकी यह 2019 में अस्तित्व में आया था।

6. हाल ही में किस बैंक ने भारतीय AXA ने के साथ Covid -19 को कवर करने वाली बीमा योजना को लॉन्च किया?
A. SBI बैंक
B. ICICI बैंक
C. HDFC बैंक
D. DBS बैंक


Correct Answer: D ( DBS बैंक )
हाल ही में DBS (Development Bank of Singapore) बैंक ने भारतीय AXA ने के साथ Covid -19 को कवर करने वाली बीमा योजना को लॉन्च किया। इस बीमा योजना ने अनुसार अस्पताल में 10 दिनों से 30 दिनों तक भर्ती होने पर 5000 रुपये प्रतिदिन की राशि दी जाएगी। इस योजना का लाभ DBS के सभी खाता धारक डिजीबैंक ऐप के माध्यम से उठा सकते हैं।

7.अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?
A – 25 मार्च
B – 21 मार्च
C – 26 मार्च
D – 19 मार्च
उत्तर  – 21 मार्च
व्याख्या  –  21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के रूप में चिह्नित करने के लिए चुना गया है क्योंकि यह दिवस उत्तरी गोलार्ध में वसंत विषुव और दक्षिणी गोलार्ध में शरद ऋतु विषुव होता है। वर्नल इक्विनॉक्स तब होता है जब पृथ्वी वर्ष के अपने पहले वसंत में प्रवेश करती है। यह विचार यूरोपीय परिसंघ के 23 वें महाधिवेशन में पेश किया गया था।

8.“टेक फॉर ट्राइबल” पहल निम्न में से किसके द्वारा शुरू की गई है?
A – ट्राइबल रिसर्च इंस्टीट्यूट (TRI)
B – राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (NCST)
C – आदिवासी सहकारी विपणन विकास संघ भारत (TRIFED)
D – राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त और विकास निगम (NSTFDC)
उत्तर  – आदिवासी सहकारी विपणन विकास संघ भारत (TRIFED)
व्याख्या –  आदिवासी सहकारी विपणन विकास संघ भारत (TRIFED) द्वारा “टेक फॉर ट्राइबल” पहल को राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों, भुवनेश्वर, आईआईएम इंदौर और आईआईटी-कानपुर के संस्थानों के सहयोग से शुरू किया गया था।
नोट: टाइफेड को 1987 में भारत सरकार के जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत कार्यरत एक राष्ट्रीय-स्तरीय सर्वोच्च संगठन बनाया गया था।

9.निम्न में से किसके द्वारा शुरू की गई वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 में फिनलैंड ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?
A – भारत 
B – रूस 
C – संयुक्त राष्ट्र
D – फ़्रांस 
उत्तर  – संयुक्त राष्ट्र
व्याख्या  –  संयुक्त राष्ट्र द्वारा 20 मार्च 2020 को जारी की गई आठवीं वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में, यानी 2020 के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, फिनलैंड ने रिपोर्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है और भारत को 144 वें स्थान पर रखा गया है। कुल 156 देशों में रैंकिंग के लिए मूल्यांकन किया गया था। डेनमार्क को दूसरे और स्विट्जरलैंड को तीसरे स्थान पर रखा गया। भारत में शहरी-ग्रामीण अंतर सूचकांक द्वारा दर्शाया गया था।

10.इजराइल ने किस देश के साथ लाइट मशीन गन्स के लिए 880 करोड़ रुपये का करार किया है?
A – भारत 
B – अमेरिका 
C – नार्वे 
D – पाकिस्तान 
उत्तर – भारत 
व्याख्या  –  रक्षा मंत्रालय के तहत काम करने वाले भारतीय सशस्त्र बलों ने भारत के तहत इजरायल हथियार उद्योग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, 16,479 लाइट मशीन गन (LMG) खरीदेगी, जिसे नेगेव कहा गया, जो कि 880 करोड़ रुपये है। लाइट मशीन गन (LMG) गैस संचालित हैं। लाइट मशीन गन (LMG) का उपयोग पहले विश्व युद्ध || में किया गया था और यह स्वचालित हथियार हैं। भारतीय वायु सेना भी हेरॉन ड्रोन का उपयोग करती है जो इज़राइल से खरीदे जाते हैं।

 11.“मायगोव कोरोना हेल्पडेस्क” नामक चैटबोट को भारत सरकार ने नॉवेल कोरोनावायरस COVID-19 पर प्रश्नों के लिए बनाया है, यह चैटबोट निम्न में से किस पर कार्य करेगा ?
A – गूगल
B – वाट्सअप 
C – फेसबुक 
D – टिकटोक 
उत्तर  – वाट्सअप 
व्याख्या – “मायगोव कोरोना हेल्पडेस्क” नामक एक व्हाट्सएप चैटबोट को सरकार ने नॉवेल कोरोनावायरस COVID-19 पर प्रश्नों के लिए बनाया है।
व्हाट्सएप पर केवल 9013151515 नंबर की बचत करके कोरोना से संबंधित एक स्वचालित प्रतिक्रिया प्राप्त की जा सकती है। हैप्टिक नाम के एक स्टार्टअप ने कोरोनोवायरस के बारे में मिथकों को मिटाने के लिए एआई हेल्प डेस्क भी बनाया है।

12.कौन सा भुगतान बैंक अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड जारी करेगा?
A – गूगल पे 
B – बैंक ऑफ़ बड़ोदा 
C – पेटीएम पेमेंट्स बैंक
D – स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया 
उत्तर  – पेटीएम पेमेंट्स बैंक
व्याख्या  – पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने घोषणा की है कि वह अपने ग्राहकों को वीजा डेबिट कार्ड जारी करेगा, जहां वे कार्ड स्वीकार किए जाने पर उन्हें व्यापारियों की दुकानों पर लेनदेन करने में सक्षम बनाएंगे। डेबिट कार्ड भी ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय लेनदेन करने की अनुमति देगा।
नोट: पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक सतीश कुमार गुप्ता हैं।
एक भुगतान बैंक क्रेडिट जोखिम में आए बिना किसी अन्य बैंक की तरह छोटे पैमाने पर काम करता है। यह अधिकांश बैंकिंग कार्यों को अंजाम देता है और 1 लाख रुपये तक के डिमांड डिपॉजिट को स्वीकार कर सकता है। यह मोबाइल भुगतान / ट्रांसफर / खरीदारी, प्रेषण सेवा और अन्य बैंकिंग सेवाएं जैसे एटीएम / डेबिट कार्ड आदि भी प्रदान करता है। लेकिन अग्रिम ऋण या क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकते।

 13.“स्वावलंबन एक्सप्रेस” की घोषणा निम्न में से किसके द्वारा की गई है?
A – नाबार्ड
B – सिडबी
C – नासा 
D – वित्त मंत्रालय 
उत्तर  – सिडबी
व्याख्या –  भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने 19 मार्च को स्वावलंबन एक्सप्रेस की घोषणा की। यह ट्रेन 11 शहरों में उद्यमिता के लिए जानी जाएगी जिसमें जम्मू, दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, वाराणसी, कोलकाता, भुवनेश्वर, अहमदाबाद और हैदराबाद शामिल होंगे। यह 2024-2025 तक 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था की ओर भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लिया गया है।

14.राजकोषीय समेकन रोडमैप की समीक्षा के लिए 15 वें वित्त आयोग द्वारा एक समिति बनाई गई है, आयोग का अध्यक्ष कौन है?
A – अमित शाह 
B – पी के शुक्ला 
C – एन.के. सिंह
D – रविशंकर प्रसाद 
उत्तर  – एन.के. सिंह
व्याख्या  –  पंद्रहवें वित्त आयोग ने राज्यों और केंद्र के लिए एक राजकोषीय समेकन रोड मैप बनाने के लिए श्री नंद किशोर सिंह की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया। समिति ऋण और घाटे की परिभाषाओं के लिए एक सिफारिश प्रदान करेगी। समिति सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की आकस्मिक देनदारियों को भी परिभाषित करेगी।
नोट: राजकोषीय समेकन का उद्देश्य सरकार की प्रशासनिक लागत को कम करना है। यह सरकार द्वारा ऋण को कम करने के लिए शुरू की गई नीति है।

15.कनाडाई पेलियोन्टोलॉजिस्ट्स ने निम्न में से किसके जीवाश्मों की जांच करके मानव हाथों को मछलियों के पंख से जोड़ा है?
A – वेनेरीकार्डिया प्लैनिकोस्टा
B – एल्पिस्टोस्टेज
C – बमबीराप्टर फीनबर्गी
D – कैलेप्ट्राफोरस वेलटस
उत्तर – एल्पिस्टोस्टेज
व्याख्या – कनाडाई पेलियोन्टोलॉजिस्टों ने “एल्पिस्टोस्टेज” के जीवाश्मों की जांच करके मानव हाथों को मछलियों के पंख से जोड़ा है। एल्पिस्टोस्टेज का जीवाश्म भूमि पर रहने वाले कशेरुक में मछली के संक्रमण के महत्वपूर्ण चरण का प्रतिनिधित्व करता है।
नोट: एल्पीस्टोस्टेज वास्तव में जलीय था और उसके शरीर में एक सपाट त्रिकोणीय सिर और उसके जबड़े के आसपास के कई दांत थे।

I hope, this article about 23 March 2020 Current Affairs in Hindi | 23 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स |
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment