हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 मार्च, 2020

1. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘Invincible’ नामक एक पुस्तक लॉन्च की, यह किस पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री पर आधारित है?
उत्तर – मनोहर पर्रिकर
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गोवा के दिवंगत मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को उनकी पुण्यतिथि से पहले श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ‘इनविंसिबल-ए ट्रिब्यूट टू मनोहर पर्रिकर’ नामक पुस्तक भी लॉन्च की। मनोहर पर्रिकर ने 2014 से 2017 तक भारत के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया।
2. भारतीय रिजर्व बैंक के नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, PA को केंद्रीय बैंक द्वारा विनियमित किया जायेगा। PA का पूर्ण स्वरूप क्या है?
उत्तर – भुगतान एग्रीगेटर (Payment Aggregator)
भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में घोषणा की कि वह भुगतान एग्रीगेटर्स (पीए) की संपूर्ण गतिविधियों को विनियमित करेगा। भुगतान एग्रीगेटर्स ई-कॉमर्स साइटों और व्यापारियों को ग्राहकों से विभिन्न भुगतान उपकरणों को स्वीकार करने में सक्षम बनाते हैं। भुगतान एग्रीगेटर और पेमेंट गेटवे के नियमन के दिशानिर्देशों के अनुसार, मौजूदा भुगतान एग्रीगेटर को 31 मार्च, 2021 तक 15 करोड़ रुपये और 31 मार्च, 2023 को या उससे पहले 25 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति हासिल करनी होगी।
3. हाल ही में जारी पुस्तक “माय एनकाउंटर्स इन पार्लियामेंट” के लेखक कौन हैं?
उत्तर – भालचंद्र मुंगेकर
भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने भालचंद्र मुंगेकर द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन किया, इस पुस्तक का शीर्षक “माय एनकाउंटर्स इन पार्लियामेंट” है। इस कार्यक्रम में एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सीपीआई महासचिव डी. राजा और सीपीआई(एम) महासचिव सीताराम येचुरी ने भाग लिया। भालचंद्र मुंगेकर एक भारतीय अर्थशास्त्री, सामाजिक कार्यकर्ता और राज्यसभा के पूर्व सदस्य हैं।
4. हाल ही में पारित विमान (संशोधन) विधेयक, 2020 के संदर्भ में, कितने नियामक संस्थानों को वैधानिक निकायों में परिवर्तित किया जायेगा?
उत्तर – 3
हाल ही में लोकसभा ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत तीन मौजूदा नियामक निकायों को वैधानिक निकायों में परिवर्तित करने के लिए एक विधेयक पारित किया। विमान (संशोधन) बिल, 2020 को ध्वनिमत से पारित किया गया। इस बिल के द्वारा विमान अधिनियम, 1934 में संशोधन किया जाएगा। इस बिल में जिन नियामक संस्थानों का उल्लेख है, वे DGCA (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन), BCAS (ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्यूरिटी) और AAIB (एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो) हैं।
5. नैसकॉम फाउंडेशन के साथ किस तकनीकी फर्म ने ‘इनोवेट फॉर एक्सेसिबल इंडिया’ अभियान शुरू किया?
उत्तर – माइक्रोसॉफ्ट
माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और नैसकॉम फाउंडेशन ने ‘Innovate for Accessible India’ अभियान शुरू करने के लिए भागीदारी की है। इस अभियान का उद्देश्य दिव्यांगजनों को समान अवसरों तक बेहतर पहुंच प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। इस अभियान के तहत छात्रों, नागरिकों और सामाजिक संगठनों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं जिनके द्वारा दिव्यांगजनों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान किया जा सके। दस सर्वश्रेष्ठ समाधानों को वित्तीय अनुदान के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट और नैसकॉम फाउंडेशन द्वारा मेंटरिंग प्रदान की जाएगी।

1. हाल ही में बांग्लादेश में बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की कौनसी जयंती मनाई गयी?
A. 90 वीं
B. 95 वीं
C. 100 वीं
D. 105 वीं
Correct Answer: C ( 100 वीं )
हाल ही में बांग्लादेश सरकार ने “जतीर पीता” बंगबंधु शेख मुजीबुल रहमान की 100 वीं जयंती मनाई हैं। इस मौके में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस समारोह में हिस्सा लिया।
बंगबंधु शेख मुजीबुल रहमान बांग्लादेश के एक महान राजनेता थे जिन्होंने बांग्लादेश की आजादी में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी। बह बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति थे जिसके बाद पाकिस्तान से आजादी के बाद 1971 से 1975 तक बह बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के रूप में भी नियुक्त रहे।

2. हाल ही में किस देश ने कोरोनावायरस (COVID-19) के पहले टीके का परीक्षण शुरू किया?
A. भारत
B. ईरान
C. इटली
D. अमेरिका
Correct Answer: D ( अमेरिका )
हाल ही में अमेरिका ने कोरोनावायरस (COVID-19) के पहले टीके का मूल्यांकन करने के लिए मानव शरीर पर परीक्षण शुरू किया।

3. निम्न में से भारत नेपाल को स्कूलों के निर्माण के लिए कितने मिलियन नेपाली रुपये उपलब्ध करवाएगा?
A. 10.01 मिलियन नेपाली रुपये 
B. 50.01 मिलियन नेपाली रुपये
C. 90.01 मिलियन नेपाली रुपये
D. 107.01 मिलियन नेपाली रुपये   


Correct Answer: D ( 107.01 मिलियन नेपाली रुपये )

हाल ही में भारत ने नेपाल से साथ स्कूलों के निर्माण के लिए समझौता किया हैं जिसके अंतर्गत भारत, नेपाल को स्कूल निर्माण के लिए 107.01 मिलियन नेपाली रुपये की मदद करेगा।

4. हाल ही में किसे भारत गूगल क्लाउड इंडिया के नए प्रबंध निर्देशक नियुक्त किया गया हैं?
A. सत्या नडेला
B. सुंदर पिचाई
C. सलील पारेख
D. करण बाजवा
Correct Answer: D ( करण बाजवा )
हाल ही में करण बाजवा को भारत गूगल क्लाउड इंडिया के नए प्रबंध निर्देशक के रूप में नियुक्त किया गया हैं। इससे पूर्व करण बाजवा IBM में भारत और दक्षिण एशिया के प्रबंध निर्देशक के रूप में कार्य कर चुके हैं।

5. हाल ही में भारत के  किस राज्य में दुनिया की पहली उड़ने बाली कार “PAL-V Liberty” का निर्माण किया जाएगा?
A. नई दिल्ली
B. महाराष्ट्र
C. गुजरात
D. उत्तर प्रदेश


Correct Answer: C ( गुजरात )

हाल ही में गुजरात सरकार के उद्योग मंत्रालय से सचिव एमके दास और PAL-V के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विकास के उपाध्यक्ष कार्लो मासबोमेल के बीच PAL-V Liberty नाम ही उड़ने बाली कार बनाने के लिए समझौता हुआ हैं। इस मौके में गुजरात के मुख्य मंत्री विजय रूपानी भी मौजूद थी।

6. हाल ही में किसे बजाज ऑटो कंपनी का MD और CEO नियुक्त किया गया हैं?
A. राजीव बजाज
B. श्रीकुमार मेनन
C. अशोक कुमार सिन्हा
D. प्रशांत कुमार
Correct Answer: A ( राजीव बजाज )
राजीव बजाज को फिर से बजाज ऑटो कंपनी का MD और CEO नियुक्त किया गया हैं। बह इससे पूर्व भीबजाज ऑटो के MD और CEO रह चुके हैं। उनको फिर से पाँच साल के लिए MD और CEO नियुक्त किया गया हैं।

7. निम्न में से आयुध निर्माणी दिवस कब मनाया जाता हैं?
A. 16 मार्च
B. 17 मार्च
C. 18 मार्च
D. 19 मार्च
Correct Answer: C ( 18 मार्च )
18 मार्च को आयुध निर्माणी दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। भारत में 18 मार्च 1802 में पहला आयुध निरमाद कोलकाता में किया गया था।

8. हाल ही में किस राज्य में कोरोना वायरस से निपटने के लिए “ब्रेक द चेन” नामक अभियान सुरू किया हैं?
A. दिल्ली
B. केरल
C. महाराष्ट्र
D. उत्तर प्रदेश
Correct Answer: B ( केरल )
हाल ही में केरल सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए “ब्रेक द चेन” नामक अभियान सुरू किया हैं। इसका मुख्य उद्देश लोगों को स्वस्थ और समाज के प्रति जागरूक करना हैं। केरल के मौजूदा मुख्य मंत्री पिनारयी विजयन तथा राज्यपाल आरिफ़ मोहम्मद खान हैं।

I hope, this article about 19 March 2020 Current Affairs in Hindi | 19 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स |
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment