डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 18 मार्च 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज मराठी कलाकार जयराम कुलकर्णी और इराक के राष्ट्रपति बरहाम सालेह से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है


अजय कुमार युगांडा में अगले भारतीय हाई कमिश्नर नियुक्त
संयुक्त सचिव ए. अजय कुमार को युगांडा गणराज्य में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया. वर्तमान में वे विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं. वे जल्द ही यह कार्यभार संभालेंगे.
युगांडा, अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे गरीब देशों में शामिल है. यहां की एक तिहाई जनसंख्या अंतरराष्ट्रीय गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन को मजबूर है. युगांडा नाम बुगांडा राजशाही से लिया गया है.
मराठी कलाकार जयराम कुलकर्णी का निधन
मराठी कलाकार जयराम कुलकर्णी का हाल ही में निधन हो गया है. वे 88 वर्ष के थे. जयराम कुलकर्णी ने कई फिल्मों में सहायक कलाकार के तौर भूमिका निभाई है. उन्होंने कई मराठी फिल्मों में काम किया है, चल उठ के मुम्बई, खटयाल सास, नथमल सून, माई पति इज अ मिलियनेयर, मैं यही पति हूं, रंगा संगत, कंपकंपी फिल्में शामिल हैं.
उन्होंने 'प्रेम दीवाने' (1992), 'जुंज तुझी माझी' (1992) और 'दे दनादन' (1987) जैसी फिल्मों में भी काम किया है. उन्होंने कई नाटक में भी काम किया है. उन्होंने कॉलेज में ब्रिजेस श्रीकांत मोघे और शरद तलवलकर के साथ नाटक 'अम्मलदार' में 'हनमाय' की भूमिका निभाई. उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो में भी काम किया है
मूडीज ने भारत के जीडीपी ग्रोथ का अनुमान घटाकर 5.3 प्रतिशत किया
रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने हाल ही में 2020 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 5.3 फीसदी कर दिया है. मूडीज ने फरवरी में 2020 में भारत के लिए 5.4 फीसदी की वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया था. मूडीज ने कहा कि इस तरह की रुकावटें जितनी लंबी खिचेंगी. वैश्विक आर्थिक मंदी का जोखिम उतना अधिक होगा.
कई सरकारों और केंद्रीय बैंकों ने वित्तीय राहत पैकेज, नीतिगत दर में कटौती, नियामकीय छूट समेत राहत के कई उपाय किये हैं. हालांकि वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु उठाये जाने वाले कदम इन उपायों के असर को कम कर देंगे. मूडीज ने साल 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 5.8 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया.
इराक के राष्ट्रपति ने अदनान जुरफी को प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया
इराक के राष्ट्रपति बरहाम सालेह ने हाल ही में पवित्र शिया शहर नजफ के पूर्व गवर्नर अदनान जुरफी को नया प्रधानमंत्री नामित किया है. अदनान जुरफी के पास अपने मंत्रिमंडल का गठन करने हेतु 30 दिनों का समय है. वे निवर्तमान प्रधानमंत्री आदिल अब्देल मेहदी की स्थान लेंगे. अब्देल मेहदी ने विशाल रैलियों के बाद दिसंबर में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.
इराक एशिया में स्थित एक जनतांत्रिक देश है. इराक के इतिहास में असीरिया के पतन के बाद विदेशी शक्तियों का प्रभुत्व रहा है. इराक के इतिहास का आरंभ बेबीलोनिया और उसी क्षेत्र में आरंभ हुए कई अन्य सभ्यताओं से होता है. यहाँ की मुख्य बोलचाल की भाषा अरबी एवं कुर्दी भाषा है और दोनों को सांवैधानिक दर्जा मिला है.
फ्रांस ने एपल पर लगाया 1.1 अरब यूरो का जुर्माना
फ्रांस के प्रतिस्पर्धा नियामक ने प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल पर 16 मार्च 2020 को 1.1 अरब यूरो (लगभग 1.2 अरब डॉलर) का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना कंपनी पर अपने स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं के साथ गैर-प्रतिस्पर्धी व्यवहार हेतु लगाया गया है.
प्रतिस्पर्धा नियामक ने अपनी जांच में पाया कि एप्पल ने अपनी आर्थिक हैसियत का दुरुपयोग करते फ्रांस में स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं के साथ कीमत के मोर्चे पर गैर-प्रतिस्पर्धी व्यवहार किया है. यह मामला साल 2012 में शुरू हुआ था जब एप्पल के एक स्वतंत्र विक्रेता ने कंपनी के प्रतिस्पर्धा विरोधी व्यवहार की शिकायत की थी.
Current affairs in optional farms
1. हाल ही में पूर्व राज्यसभा सदस्य और दिग्गज पत्रकार पाटिल पुटप्पा का निधन कितनी वर्ष की आयु में हुआ?
A. 80 वर्ष
B. 85 वर्ष
C. 92 वर्ष
D. 99 वर्ष
Correct Answer: D ( 99 वर्ष )
हाल ही में पूर्व राज्यसभा सदस्य और दिग्गज पत्रकार पाटिल पुटप्पा का निधन 99 वर्ष की आयु में कर्नाटक के हुबली के एक अस्पताल में हो गया हैं। उन्हे पापू के नाम से भी जाना जाता हैं।

2. भारत में मोटर वाहन अधिनियम के कारण 5 महीनों में सड़क दुर्घटनाओं में कितने प्रतिशत की कमी आयी हैं?
A. 8%
B. 10%
C. 12%
D. 15%
Correct Answer: B ( 10% )
हाल ही में केंद्रीय परिवाहन मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा हैं कि मोटर वाहन अधिनियम के कारण 5 महीनों में सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 10% कि कमी आयी हैं।

3. हाल ही में भारत सरकार ने कोरोनावायरस के चलते कहाँ के लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंघ लगा दिया हैं?
A. यूनाइटेड किंगडम
B. यूरोपीय संघ
C. दोनों
D. इनमे से कोई नहीं
Correct Answer: C ( दोनों )
हाल ही में भारत सरकार ने 16 मार्च 2020 को कोरोनावायरस के कारण मार्च 2020 के अंत तक यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ के लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंघ लगा दिये हैं।

4. निम्न में से किसे राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया हैं?
A. देवशीष पांडा
B. रंजन गोगोई
C. अशोक कुमार सिन्हा
D. लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लो
Correct Answer: B ( रंजन गोगोई )
हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने रंजन गोगोई को पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को भारत सरकार द्वारा चुने गए राज्यसभा के लिए मनोनीत किया।

5. हाल ही में किस राज्य में कोरोना वायरस के कारण चैत्र जात्रा उत्सव को रद्द किया गया ?
A. केरल
B. तेलंगाना
C. आंध्राप्रदेश
D. ओडिशा
Correct Answer: D ( ओडिशा )
हाल ही में ओडिशा में कोरोना वायरस के कारण ओडिशा सरकान ने चैत्र जात्रा उत्सव को रद्द रकने का फैसला किया हैं। यह उत्सव हर साल चैत्र मास में हर मंगलबार को मनाया जाता हैं।

6. हाल ही में मशहूर बॉलीवुड अभिनेता इम्तियाज खान का निधन कितनी वर्ष की आयु में हुआ हैं?
A. 68 वर्ष
B. 72 वर्ष
C. 78 वर्ष
D. 82 वर्ष
Correct Answer: C ( 78 वर्ष )



हाल ही में मशहूर बॉलीवुड अभिनेता इम्तियाज खान का निधन 78 वर्ष की आयु में ही गया हैं। उन्होने धर्मात्मा, नूरजहां, दयावान और यादों की बारात जैसी मशहूर फिल्मों में काम किया हैं।


7. हाल ही में कौनसा देश सभी वित्तीय बाज़ारों को निलंबित करने बाला दुनिया का पहला देश बना हैं?
A. अमेरिका
B. जापान
C. चीन
D. फ़िलिपींस

Correct Answer: D ( फ़िलिपींस )


हाल ही में फ़िलिपींस के बैंक एसोसिएशन और फ़िलिपींस स्टॉक एक्सचेंज के बयानो से वित्तीय बंद की पुष्टि होने पर फ़िलिपींस वित्तीय बाज़ारों को निलंबित करने बाला दुनिया का पहला देश बना हैं। 17 मार्च 2020 को फ़िलिपींस स्टॉक एक्सचेंज को अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया गया हैं।



8. हाल ही में किस महिला पत्रकार को चमेली देवी जैन पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं?
A. आरफा शेरवानी
B. रोहिणी मोहन
C. दोनों
D. इनमे से कोई नहीं

Correct Answer: C ( दोनों )
हल ही में आरफा खानम शेरवानी जो “द वायर” मे काम करती हैं तथा बेंगलुरु की फ्रीलांसर रोहिणी मोहन को चमेली देवी जैन पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं। यह पुरस्कार आरफा खानम शेरवानी को कश्मीर और उत्तर प्रदेश में घटनाओं और असम में NRC और CAA के लिए की गई पत्रकारिता के लिए दिया गया हैं। चमेली देवी जैन पुरस्कार एक भारतीय पत्रकारिता पुरस्कार हैं जो 1980 में सुरू किया गया था।

I hope, this article about 18 March 2020 Current Affairs in Hindi | 18 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स |
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment